मुंह की बदबू के कारण और 7 घरेलू उपाय(इलाज),सावधानिया muh ki badboo ka ilaj in hindi

मुँह की बदबू को कैसे दूर करें-

दोस्तों आप कितने ही अच्छे व्यक्ति क्यों न हो लेकिन अगर आपके मुंह से बातचीत करने के दौरान बदबू आती है तो अगला व्यक्ति आप से दूरी बनाए रखता है और आप उसकी नजर में तुरंत ही गंदे वह बेकार व्यक्ति बन जाते हैं कई बार तो यह भी देखा गया है कि किसी के मुंह से बदबू आने पर अगला आदमी उसे टोक देता है या फिर अपने नाक पर रुमाल लगा लेता है जिससे आपकी छवि खराब होती है। इतना ही नहीं  मुंह की बदबू स्वयं के लिए भी ख़राब होती है क्योंकि यह बदबू के पीछे का कारण कहीं ना कहीं स्वयं के किसी खराबी का संदेश होता है इसलिए आज मैं आपको बताने वाला हूं कि मुँह की बदबू के कौन कौन से कारण हो सकते हैं और मुँह की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय क्या-क्या किए जा सकते हैं –

 मुँह की बदबू के संभावित कारण –

1- मसूड़ों का गलना-  दोस्तों कई बार कुछ कारणों से हमारे मसूड़े गलने लगते हैं जैसे की ब्रसो का ठीक तरीके से ना कर पाना या फिर मसूड़ों में  कीड़ों का लग जाना जिससे कि हमारे मसूड़ों में कटाव होने लगता है और यह कटाव बदबू का कारण बनते हैं ।

2-दांतो की गंदगी – बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो खाना खाते हैं पर उसके बाद ब्रश करना भूल जाते हैं या इतने आलसी होते हैं की  दिन में एक बार भी ब्रश नहीं कर पाते या फिर करते हैं तो कुछ समय के लिए ही करते हैं। ठीक तरीके से नहीं करते जिससे की दांतों पर गंदगी बनी रहती है और यह गंदगी कुछ दिनों के बाद बदबू में बदल जाती है जो कि बातचीत करने के दौरान दूसरों पर दूसरों को आभास दिलाती है ।

3- जीभ की गंदगी – दोस्तों बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो कि अपने दांत साफ करते हैं लेकिन अपने जीभ को साफ करना भूल जाते हैं दोस्तों ऐसा हमें नहीं करना चाहिए क्योंकि भोजन करने से जीभ और दांत दोनों समान रूप से गंदे होते हैं ऐसे में अगर जीभ की सफाई नहीं की जाए तो कुछ समय बाद यह ज्यादा गंदी हो जाएगी और बदबू का कारण बनेगी।

जीभ के रोग और निदान,उपाय (jibh ke rog aur upay in hindi)
4- पेट की अपच- मुंह से बदबू आने का एक मुख्य कारण यह भी हो सकता है पेट का अपच जी हां दोस्तों अगर हम कोई जंक फूड या फिर कोई तैलीय भोजन खाते हैं जिससे कि हमारे पेट में अपच हो जाती है और गैस ,कब्ज ,एसिडिटी ऐसा प्रॉब्लम होता है तो इसका प्रभाव हमारे मुंह पर भी दिखता है हमारे बातचीत के दौरान भी दिखता है ।

पेट कम करने के लिए आवश्यक15 आहार व उपाय-

5- नशा – दोस्तों बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह दिन में कई बार गुटखा खाते हैं , सुरति खाते हैं या फिर रात में शराब पीते हैं ऐसे लोगों के मुंह से अक्सर बदबू आती रहती है तो मुंह के बदबू के आने का एक कारण यह भी हो सकता है।

6- भोजन – दोस्तों भोजन करने के उपरांत भी हमारे मुंह से बदबू आ सकती है इसलिए हमें भोजन करने के बाद मुंह को ठीक तरीके से साफ कर लेना चाहिए आप सोच रहे होंगे कि भोजन करने के बाद बदबू किस तरीके की तो हम आपको बता दें कि अगर आप भोजन में प्याज का इस्तेमाल करते हैं तो यह प्याज आपके मुंह के बदबू का कारण हो सकता है लेकिन यह बदबू ज्यादा देर तक नही रहती है।

पेट कम करने के लिए आवश्यक15 आहार व उपाय-

मुँह की बदबू को दूर करने के उपाय-

दोस्तों मुँह की बदबू अगर सामान्य कारणों से है तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिससे मुँह की बदबू दूर हो जायेगी लेकिन अगर मुँह की बदबू का कारण कोई इंफेक्शन या बड़ी है तो आपको चिक्तिसक के पास जाकर इलाज कराना होगा।

1-तुलसी – तुलसी का पेड़ लगभग सभी के घरों में होता है नही तो आस पास की जगह से तुलसी के पत्ते तो मिल ही जायेंगे । इनको दिन में जब भी मौका मिले 4 – 5 पत्ती लेकर चबाये सुबह खाली पेट पत्तियों को जरूर एक बार चबाये। जिससे आपके मुँह में फ्रेशनेस आएगी और पेट भी स्वस्थ रहेगा।

2-इलायची – जब भी मुँह से तेज बदबू आये तो तुरंत इलायची को मुँह में रखकर चबाये। ऐसा करने के एक से दो मिनट में ही आपके मुँह की बदबू दूर हो जायेगी। बताते चले की इलायची की महक इतनी अच्छी होती है कि इसे चाय,भोजन ,मिठाई आदि में भी मिलाया जाता है।

3-निम्बू- निम्बू आयुर्वेद में एंटीबायोटिक माना जाता है । एक ग्लास पानी में एक निम्बू निचोड़ कर इस पानी से मुँह में गलाला करे और थोड़े पानी को पी भी ले इससे आपके मुंह के कीटाणु मर जायेंगे और पीने से पेट की समस्या भी ठीक होती है जिससे आपके मुँह की बदबू दूर हो जायेगी।

नीम के 20 लाभदायक गुण व फायदे neem benifits in hindi

4-सरसो तेल व नमक – दाँतो की गन्दगी ज्यादा बढ़ गयी है तो आप दिन में दो बार सरसो के तेल व नमक के साथ दाँत साफ करे ।इसके अलावा आप अपने दांतों को नीम, बबूल आदि की डंथियो से भी कर सकते है।

5-लौंग- दोस्तों अगर आप के दाँतो में दर्द हो या बदबू आ रही हो तो एक से दो लौंग को मुँह में रख कर कूचे या चूसे ।ऐसा करने से आपके दांत का दर्द भी दूर होगा और मुँह की बदबू भी  दूर हो जायेगी।

6-सौफ –सौफ मुँह को साफ रखने का सबसे बढ़िया और असरदार उपाय है आपने भी कभी न कभी या अक्सर यह देखा होगा की लोग खाना खाने के बाद सौफ को मुँह में रखकर चबाते है।इससे मुँह की बदबू दूर होती है तो इस उपाय को भी आप अपना सकते है।


7- पुदीना – पुदीना भी बहुत ही गुड़कारी होता है आप इसकी पत्तियों को मुँह में रखकर चबा सकते है या फिर इसके रस को पी सकते है जिससे की आपकी पेट संबंधी समस्या दूर होगी साथ ही साथ मुँह की दुर्गन्ध भी दूर होगी।

मुँह की बदबू न हो इससे बचने के तरीके-

 1. सबसे पहला तरीका यह है की आप जब भी भोजन करे उसके बाद अपना मुह जरुर साफ तरीके से धोये |


2. रात में सोने से पहले ब्रश जरुर कर के सोये और सुबह उठने के बाद भी दातो को ठीक तरीके से साफ करे |

३.दातो को साफ करने के लिए अच्छे क्वालिटी के मंजन का उपयोग करे या फिर नीम ,बबुल की डंठल से मंजन करे |

4. गुटखा ,सुरती ,पान मसाला,शराब आदि नशा वाले पदार्थो का सेवन न करे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ध्यान दे की इस साइट पर जो उपाय व नुस्खे बताए जाते है वो प्रयोग किए हुए होते है सभी लेख जानकारी देने के लिए लिखे जाते है उपाय व नुस्खे आज़माने से पहले सोच विचार ज़रूर करे किसी प्रकार की अन्होनी होने पर यह साइट की कोई ज़िम्मेदारी नही होगी