हस्तमैथुन की जानकारी, क्या है फायदे और क्या है नुकसान,कैसे छुड़ाए आदत (Hastmaithun Ki jankari hindi me)

हस्तमैथुन की जानकारी -(Hastmaithun)

 हस्त मैथुन एक ऐसा विषय है जिससे लगभग हर जवान व्यक्ति वाकिफ होता है पर इसके बारे में कोई खुलकर या सबके सामने नहीं कहता है क्योंकि इसको गंदे नजरिए से देखा जाता है परंतु सच्चाई है कि कई शोध और आंकड़ों में पाया गया कि डेली बेसिस पर लगभग 70 से 80 प्रतिशत नौजवान जिनकी उम्र खासकर 18 से 24 वर्ष के बीच होती है चोरी छिपे हस्तमैथुन करते हैं । हस्त मैथुन को अलग अलग नाम से भी जाना जाता है जैसे मुट्ठ मारना,सडका मारना, मास्टरबेशन, हेंड प्रेक्टिस। हस्तमैथुन को लेकर बहुत से लोग रोजाना google पर सर्च करते हैं कि हस्त मैथुन के फायदे क्या है ,हस्तमैथुन के नुकसान क्या है ,हस्तमैथुन करने की आदत कैसे छोड़े और भी तरह तरह के सवाल क्योंकि कहीं न कहीं उनको इस बात की पूरी जानकारी नहीं होती है या तमाम तरह का भ्रम रहता है जो कि इस पोस्ट में मैं बताऊंगा पर जब आप इसके बारे में जान लेंगे तब आपको उपरोक्त सवाल नहीं खोजने पड़ेंगे।

हस्तमैथुन कौन करता है ,क्यों करता है और कैसे की जाती है –

सबसे पहले हम यह जान ले कि हस्तमैथुन कौन से लोग और क्यों करते हैं हम आपको बताएं कि जब बच्चे बड़े होने लगते हैं और 14 से 15 वर्ष के होते हैं तो उनके शरीर में वीर्य बनने लगता है जो कि वंश बढ़ाने की दृष्टि से बहुत ही कीमती और महत्वपूर्ण होता है। इसी समय जवान हो रहे बच्चा अपने अंदर कुछ अलग महसूस करने लगता है। जब वह अपने लिंग को पेशाब करने के दौरान स्पर्श करता है या अन्य कारणों से तो उसे अजीब महसूस होता है जो की अंदरूनी आनंदमई लगता है। वीर्य की अधिकता यह व्यक्ति को बेचैन भी कर देता है इसी समय शुरुआत होती है हस्तमैथुन की। जब अपने लिंग को हाथों से हिला कर वह वीर्य को बाहर निकाल देते हैं और एक गजब का आनंद और शांति को महसूस करता है। ऐसा सभी लोग नहीं करते कुछ लोग अपनी इच्छा शक्ति से इसे काबू किये रहते हैं लेकिन रात में सो जाने पर वीर्य अपने आप कब बाहर निकल जाता है उन्हें पता भी नहीं चलता जिसे नाईट फॉल भी कहते हैं। जब कोई एक बार हस्तमैथुन कर देता है तो फिर यह कुछ छठ की शांति के लिए कामना (सेक्स को शांत) करने के लिए,सेक्स वीडियो देखने पर बार बार हस्तमैथुन करने लगता है जो कि नशे की तरह होता है और लोगों को रोजाना की आदत सी पड़ जाती है।

हस्तमैथुन करना ठीक है या नहीं –

बात करेंगे कि हस्तमैथुन करना सही है या गलत यहां हम आपको बताते चलें की यह सही भी है और गलत भी क्योंकि इससे आपको कुछ फायदे होते हैं तो दूसरी तरफ नुकसान भी होता है जिससे हम आपको आगे बताएगे। यहां मैं आपको एक बात बताना चाहता हूं कि कोई भी काम या चीज के दो पहलू होते हैं एक अच्छा तो दूसरा बूरा भी अच्छा पहलू तब दिखता है जब हम उस काम को एक सीमित समय सीमित सीमा और बंधन में रहकर करते हैं वहीं दूसरी तरफ दूसरा पहलू तब दिखता है जब उस काम में कोई सीमा नहीं होती है उदाहरण के लिए चलना फिरना या सुबह की दौड़ लगाना, कुछ समय जीम करना हमारे शरीर को चुस्त दुरुस्त बनाता है तो वही दिनभर चलना या काम करते रहना शरीर को थकान वह कमजोर भी बना देता है इसी तरह हस्त मैथुन सप्ताह में एक या दो बार करना ठीक है लेकिन पूरे सप्ताह और दिन में दो से तीन बार ठीक नहीं इससे आपका स्वास्थ खराब हो जाता है।

नींद की समस्या को कहे बाय बाय, अनिद्रा के लिए अपनाये यह आसान उपाय

हस्तमैथुन के फायदे -(BENEFIT OF HASTMAITHUN)

1.हस्तमैथुन करने से आपको नाइट फॉल, रात में अपने आप वीर निकलना जैसी समस्या नहीं होती है।

2.बहुत से लोगों के चेहरे पर दाने होने लगते हैं 14 वर्ष की उम्र में । इस समय सप्ताह में एक दो बार हस्तमैथुन करने से दाने निकलने की संभावना कम हो जाती है।

3. हस्तमैथुन से शरीर में रक्त प्रवाह तेजी से होता है जिससे दौड़ लगाने जैसे फायदे होते हैं इससे आपके शरीर की दबी हुई नसे खुल सकती हैं।

4.हस्तमैथुन के समय व्यक्ति अपने शरीर में तनाव महसुस कहता है जिससे किसी की रुकी लंबाई भी बढ़ सकती है।

5.हस्त मैथुन करके सेक्स की इच्छा,कामना को शांत किया जा सकता है क्योंकि कामना के जागृत होने पर बहुत से लोग गलत काम भी कर बैठते हैं।


6.शोध में पाया गया कि हस्तमैथुन करने से खून की दौड़ बढ़ जाती है और तनाव दूर होता है अक्सर लोग जब तनाव में होते हैं तो नशा करते हैं यह कुछ वैसा ही है जो की चिंता विषय बात को भूलने में मदद करता है ।

7.अगर आपको देर रात भी नींद नहीं आ रही हो तो इसके करने पर आपको कुछ ही समय में नींद आ जाएगी इसका मतलब यह नहीं कि आप रोजाना हस्तमैथुन करके ही सोएं ।

हाथो के कपकपाने के कारण और छोटे मोटे उपचार ,हाथो का काँपना पार्किसन रोग तो नही ? व्यायाम या जीम करते सम

हस्तमैथुन के नुकसान -(SIDE EFFECT OF HASTMAITHUN)

इसके फायदे तो है जब आप एक सीमा के अंदर तक रहे तब तक लेकिन जब आप हद पार कर देंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है।

1.सप्ताह में रोजाना हस्तमैथुन करने से आपका शरीर कमजोर पड़ सकता है जिससे आपका मन उदास रहेगा। आपको किसी काम को करने का मन नहीं करेगा।

2.हमेशा आप कामना के बारे में सोचने लगे जिससे आप समाज में गलत हरकत भी न चाहते हुए कर देंगे।

3.आपक  सेक्स पावर कुछ समय के बाद कम या आधा हो सकता है |

4. आपके पेशाब की थैली में सूजन या लिंग में सूजन हो सकता है साथ ही साथ दर्द भी |

5. हमेशा कामना की इच्छा जागृत होगी और आपको सोने पर स्वप्नदोष जैसी समस्या हो सकती है|


6.15 से 24 वर्ष की उम्र में ज्यादा हस्तमैथुन करने से आपकी सेक्स इच्छा एक समय के बाद बहुत कम हो जाएगी या सेक्स करने का इच्छा भी नहीं होगा जिससे आप की वैवाहिक जीवन प्रवाहित हो सकता है|

7.तेजी से और रोजाना हस्तमैथुन करने से आपके लिंग की नसें ढीली पढ़ सकती हैं|

हस्तमैथुन की आदत कैसे छुड़ाएं या छुटकारा कैसे पाए –

1.अगर आप हद से ज्यादा हस्त मैथुन करते हैं तो आप डॉक्टर से मिले | हम भी आपको कुछ उपाय बता दे रहे हैं जिससे आप हस्तमैथुन पर कंट्रोल कर सकते हैं सबसे पहले काम आप सेक्स के बारे में न सोचें और सेक्स के फोटो और वीडियो ना देखें

2.रोज व्यायाम करें और सुबह दौड़ लगाएं जब भी आपको हस्तमैथुन करने का मन करे तो कोई धार्मिक किताब पढ़े जैसे सोते समय हनुमान चालीसा पढ़ कर सोए उनकी बल का चिंतन करें |

3.कहीं भी खाली समय अकेले न बैठें और किसी भी कमरे में अकेले रहने से बचे हमेशा आप अपने आप को व्यस्त रखें|

4. आप किसी भी तरह कोशिश करके एक सप्ताह कि लिए हस्त मैथुन छोड़ दे उसके बाद अपने आप हस्थ्मैथुन करने की इच्छा कम हो जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ध्यान दे की इस साइट पर जो उपाय व नुस्खे बताए जाते है वो प्रयोग किए हुए होते है सभी लेख जानकारी देने के लिए लिखे जाते है उपाय व नुस्खे आज़माने से पहले सोच विचार ज़रूर करे किसी प्रकार की अन्होनी होने पर यह साइट की कोई ज़िम्मेदारी नही होगी